सिर्फ पानी से चलेगा ये जरनेटर

सिर्फ पानी से चलेगा ये जरनेटर, बिना पेट्रोल-डीजल रौशन कर देगा आपका पूरा घर, कीमत भी बहुत कम है

New Delhi : अगर आप बिजली के बिल से परेशान हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं एक वरदान जैसी खबर।

अब  बिना ईधन के घरों में बिजली के उपयोग किया जा सकता है। सभी के घरों में एलईडी चमकेगी और पंखे भी चलेंगे और इसके साथ ही किसानों के खेतों में ट्यूबवेल से सिंचाई भी हो सकेगी।  आने वाले दिनों में  इससे सड़कों पर कार और बाइकें भी दौड़ सकती हैं।

water generator

 

लोगों का यह सपना बहुत जल्द पूरा हो ने वाला है। इस सपने को हकीकत में बदलने वाला कक्षा 9वीं पास का छात्र है जिसका नाम वधानी है। जिसने एक ऐसा फार्मूला खोजा है कि बिना ईधन के भी बिजली के उपयोग किया जा सकता है। जिसकी लागत राशि लगभग 20,000 रुपए है। ये जरनेटर पानी से चलेगा।

 

सिर्फ पानी से चलेगा ये जरनेटर

 

 

वधानी ने सबसे पहले 5 एचपी का एक जनरेटर तैयार किया। इसकी लागत लगभग 20,000 रुपए है जबकि इतने पावर का जनरेटर बाजार में 60 हजार से अधिक कीमत तक का मिलता है। वे जल्द ही अपने इस जनरेटर को कामर्शियल उपयोग के लिए बाजार में उतारेंगे। इससे चार व्यक्ति के परिवार वाले घर का बिजली आपूर्ति आसानी से हो जाएगी।

 

water generator

 

वधानी ने बताया है कि वह करीब 15 साल पहले उनके पड़ोस के परिवार में शादी के दौरान करंट लगने से इकलौते लड़के की मौत हो गई थी। जिस हादसे से उन्हें गहरा सदमा लगा। उन्होंने प्रण लिया कि एेसी तकनीक विकसित की जाए जिससे बिजली तो अाए, लेकिन करंट न लगे। उनके परिवार में शुरू से ही बिजली के उपकरण बनाने का काम किया जाता था। इसलिए उन्हें तकनीक खोजने में ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा। पांच साल जूझने के बाद उन्होंने फार्मूली खोज निकालने की तैयारी की जिस पर वह 10 साल से काम भी कर रहे हैं। अपनी वर्कशॉप में सफल प्रयोग के बाद उन्होने इसका फायदा लोगों तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है।

वधानी ने करीब 10 साल पहले एक ऐसा फार्मूला तैयार किया था कि जो बिना ईधन के बिजली सप्लाई करता है। उन्होंने इसे बनाने के लिए एक एचपी की मोटर का प्रयोग किया। जिसे चलाने के लिए उन्होंने रस्सी का सहारा लिया। इसे उन्होंने अपने फार्मूले से जोड़ दिया। यह फार्मूला सिर्फ मैग्नेट और कैपेस्टर से तैयार किया गया। इस पूरी प्रक्रिया के बाद 6 एचपी की बिजली तैयार हुई। इसमें 1 एचपी की बिजली को रीसाइकिल प्रक्रिया के लिए रखा गया।

 

हरियाणवी लड़के के चक्कर आ गई करोड़पति रूसी लड़की

 

 

अनिल ने बताया कि यह जनरेटर सभी खतरों से मुक्त है। इसमें तार पकड़ने के बावजूद करंट लगने जैसी कोई संभावना नहीं है। साथ ही यह पूरी तरह शार्ट-सर्किट प्रूफ है। इससे आए दिन होने वाले हादसे भी पूरी तरह रुकेंगे। यह जनरेटर न सिर्फ बिजली की बचत करेगा बल्कि चोरी से भी मुक्त रहेगा।

अनिल ने बताया कि इस जनरेटर को निर्धारित जगह में सेट किया जाता है। इसे अगर दो से तीन फीट भी हिलाया गया तो यह लॉक हो जाता है। इसके बाद जनरेटर का कोई प्रयोग नहीं होता है। यह जनरेटर काफी दूर बैठ कर भी चालू-बंद किया जा सकेगा। यह जीपीएस से जुड़ा रहेगा। इससे अगर भूलवश जनरेटर चालू छूट जाए या इससे जुड़ा कोई उपकरण चलता रह जाए तो कहीं से भी उसे बंद किया जा सकेगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *